04 February 2019

DMCA क्या है DMCA से ब्लॉग वेबसाइट का कंटेंट कैसे सुरक्षित रखे

SHARE
दोस्तों पिछले कुछ समय से Blogging का Trend काफी बढ़ा है। इस दौरान लोग ऐसे भी है जो Blogging के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। I Mean आपके द्वारा पब्लिश फ़ोटो, कॉन्टेंट टेक्स्ट वगेरे को वह कॉपी करके अपने blog पर पब्लिश करते हैं so friends आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि कैसे आप DMCA Badge Sertificate यूज करके अपने blog या Website के कंटेंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

मेने पिछले पोस्ट में बताया था कि google par Free website kaise banaye यदि आपने हमारी वो पोस्ट नही पढ़ी तो जरूर पढ़ें।

ब्लॉग के लिए dmca, dmca in blog
DMCA क्या है ब्लॉग के लिए क्यो जरूरी है


आज की पोस्ट में हम जानेंगे DMCA क्या है? और कैसे DMCA Budget अपनी साइट में लगा कर हमारे कॉन्टेंट जैसे फोटो वीडियो टैक्स को चोरी होने से बचा सके अगर आपका भी कोई Blog या website है और आप चाहते हैं की आपका कांटेक्ट पूरा सुरक्षित रहे यानी कोई अपनी कॉन्टेंट को चोरी ना कर सके तो ये पोस्ट पढ़ना आपके लिए जरूरी है।




दोस्तों आज इंटरनेट पर हजारों से लाखों Blog एवं WebSite मौजूद है उनमें से ना जाने कितने लोग कंटेंट कॉपी करके अपनी WebSite पर डाल देते हैं। ऐसे में अगर हम लापरवाह रहे तो हमारा कंटेंट भी चोरी हो सकता है। इस दौरान अगर DMCA यूज़ करते है तो हमारा कंटेंट पूरा सुरक्षित है।

Also Read:-

DMCA क्या है। ओर blog/WebSite के लिए क्यों जरूरी है।


DMCA का पूरा नाम Digital Millennium Copyright act है। जो USA द्वारा जारी किया हुआ low हैं। आम तौर पर इसे क्रिएटिव ऑडियो वीडियो टेक्स्ट कॉपी होने से प्रोटेक्ट करने के लिए बनाया गया है। DMCA की मदद से हम अपने कंटेंट को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

जैसे कोई भी हमारी Permission के बिना हमारा कांटेक्ट कॉपी करें या हमारे इमेज यूज़ करें तो हम आसान तरीके से DMCA में कंप्लेंट करके कॉपी कंटेंट को remove करवा सकते हैं। DMCA की मदद से हम इमेज में Watermark भी लगा सकते हैं ताकि कोई कॉपी करें तो उस पर हमारी वेबसाइट का नाम या लोगों रहे।




हम अपने कंटेंट को DMCA में Submit करके उनको बता रहे हैं कि यह सिर्फ हमारा कांटेक्ट है। इसे हमने जनरेट किया है। फिर वह DMCA डेटाबेस में सेव हो जाता है उसके बाद अगर कोई हमारा कंटेंट कॉपी करता है तो उसकी जानकारी हमें मिल जाती है और हम आसान तरीके से डीएमसीए में रिपोर्ट कर कॉपी किए हुए कंटेंट रिमूव कर सकते हैं।

DMCA प्रोटेक्शन सर्टिफिकेट


जब हम अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए डीएमसीए अप्लाई करते हैं तो हमें वहां से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है इस सर्टिफिकेट में उस Page या Post रिलेटेड जानकारी होती है जैसे कि कब पब्लिश हुआ है उस पोस्ट में क्या जानकारी है और वह पोस्ट एक Original पोस्ट है Original लेबल दिया जाता है।

DMCA सर्टिफिकेट कैसा होता है।


दोस्तों आप DMCA सर्टिफिकेट में देख सकते है की जिस पेज के लिए DMCA सर्टिफिकेट रहता है उस पेज का title उसका URL प्रोटेक्शन कब से एक्टिव हुआ है किसके द्वारा ये पब्लिश किया गया है कितने दिन हुए जैसी जानकारी रहती है।

DMCA SERTIFICATE KAISA HOTA HAI
DMCA कैसा होता है।


So Friends अगर आप भी अपने ओरिजिनल डाटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आज ही DMCA Badge अपने website या blog पर जरूर ऐड करें तो चलिए जानते हैं. DMCA से प्रोटेक्शन Badge blog ya website में कैसे लगाते हैं।

Blog/website में DMCA कैसे लगाए।


आपको www.dmca.com पर जाना है। आपको अपना ईमेल वेरीफाई पड़ेगा जैसे ही आप अपना ईमेल वेरीफाई प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हैं तो यहाँ दो तरह के ऑप्शन होंगे। 

1 Free DMCA


यह बिल्कुल फ्री है। इसके लिए कोई चार्ज नही है। जरूरी सूचना अगर आप फ्री DMCA प्रोटेक्शन यूज करते हैं तो 30 दिन तक dmca प्रोटक्शन पेंडिंग दिखाएगा उसके बाद एक्टिव होगा।

2 Paid DMCA


अगर आप ब्लॉगिंग से जुड़े हुए हैं तो आपको पता ही होंगे कि free ओर paid में क्या अंतर होता है। यदि आप पेड DMCA Badge यूज़ करते है तो तुरंत activ होगा आप जब चाहे तब report कर सकते है। Note:- अगर आप 40% डिस्काउंट लेना चाहते हैं तो यह ejkxb87 कोड यूज़ करें।

dmca ब्लॉग पर कैसे लगाए हिंदी जानकारी
DMCA को ब्लॉग पर कैसे लगाए


इस पोस्ट में Free अकाउंट बनाने के बारे में सीखेंगे सबसे पहले आपको Free बटन पर क्लिक करना है उसके बाद साइन इन अप फ़ॉर free करके अकाउंट ओपन करें।

HOW TO IMPLEMENT DMCA IN BLOG
Blog Par DMCA Protection Kaise kare


यहां पर आपको कुछ बेसिक इंफॉर्मेशन देनी है जैसे first name last name वेबसाइट का नाम ईमेल आईडी यह सब डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें दोस्तों जैसा ही जैसे ही आप इतना काम कर लेते हैं आपके मेल पर एक कन्फर्मेशन लिंक होगी उसे क्लिक करके आपको अपना अकाउंट वेरीफाई करवा लेना है।




अपनी साइट में DMCA कैसे लगाए।


दोस्तों जैसा मैंने ऊपर बताया है वो जब आप कंप्लीट कर लेते हैं उसके बाद DMCA की ओर से आपको एक कोड दिया जाता है जिसे कॉपी करना है। और कोड को साइट के फूटर सेक्शन में एड करना है जो में स्टेप बाय स्टेप इस पोस्ट में मैं आपको बता रहा हूं।

HOW TO IMPLEMENT DMCA IN BLOG OR WEBSITE
DMCA Code and implement it?


आप DMCA Badge का जैसा डिजाइन चाहे वैसा रख सकते हैं। I mean काफी सारी डिजाइन अवेलेबल है आपको जो अच्छा लगे आप उसे यूज कर सकते हैं।

DMCA Badge,use any
DMCA Badge


यदि आपका ब्लॉग blogger.com पर है तो HTML Widget में कोड ऐड करके फूटर में आसानी से लगा सकते हैं वैसे भी आप HTML के बारे में थोड़ा नॉलेज तो रखते ही होंगे।

यदि आप Wordpress यूज़र्स है तो wordpress पर apredy काफी सारे pluging अवेलेबल है जिसे आप चाहे तो यूज कर सकते हैं। और आप इसे manually ऐड करना चाहते हैं तो कोड को कॉपी करके  futor में ऐड कर सकते हैं।

जब आप DMCA Badge ऐड कर लेंगे उसके बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जो कुछ इस तरह दिखेगा, नीचे फोटो में दिखाया गया है।


Demo of DMCA badge


DMCA Budget है उस पर क्लिक करने पर उसका DMCA सर्टिफिकेट ओपन होगा।
तो दोस्तों अब आप समझ गए होगे कि DMCA क्या है और इसे यूज करके हम कैसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट को कंटेंट को सुरक्षित रख सकते हैं यदि इस पोस्ट के रिलेटेड आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।
SHARE

2 comments: